A Secret Weapon For अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





अंकुरित अनाज क्या है ? इसके सेवन का महत्व :

स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

मदर्स डे पर बादाम की बर्फी से करें मां का मुंह मीठा,...

मूंग अच्छी तरह से अंकुरित करने के लिए, जैसे ही वह अंकुरित होना शुरू होंगे उसपर कोई वजनदार चीज़ रखें।

कभी खाने के नहीं थे पैसे, बीच में ही छोड़नी पड़ी पढ़ाई...आज सुपरस्टार एक्ट्रेस है साड़ी में नजर आ रही लड़की, पहचाना क्या?

इनमें बैक्टीरिया जल्दी वृद्धि कर सकते

अंकुरित में बड़ी संख्या में एंजाइम पाए जाते हैं, और वे आम भोजन में आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। ये एंजाइम शरीर के चयापचय को बढ़ाते हैं और बड़ी ऊर्जा जारी करने में मदद करते हैं। प्रोटीन का स्तर शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, त्वचा के उत्थान और हड्डी के विकास में तेजी आती है जब कोई अंकुरित का सेवन करता है। यह सख्त शाकाहारियों के लिए एक अच्छा भोजन है, और वे उन्हें आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने में मदद करते हैं जो केवल मांस प्रदान कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए स्प्राउट्स का करें सेवन.

व्हारइट व्लवड सेल्सड आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.

जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.

अंकुरित साबुत अनाज को सूखने दें और फिर उन्हें फ्रिज में रखें: अनाज पूरी तरह से अंकुरित होने के बाद उन्हें मर्तबान से निकालकर उन्हें सावधानी से सुखाये और अगर उनमें कोई अतिरिक्त छिलके है, जो आप पहले नहीं निकाल पाएं है, तो उन्हें निकाल लें, या अगर चाहें तो छिलकों को ऐसे ही रहने दें (आप इन छिलकों को भी खा सकते है, हालांकि यह थोड़े कड़वे होते हैं)। अगर आप इन पर नजर बनाए रखते हैं और पूरी तरह से सूखा रखते हैं, तो फ्रिज में यह कम से कम एक सप्ताह तक अच्छे रहते है।

अगर आपको अंकुरित अनाज के फायदे पूरी तरह से लेने हैं, तो आपको इन्हें सही तरह से बनाना होगा। नीचे हम अंकुरित अनाज बनाने की विधि बता रहे हैं :

com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा get more info नहीं करता है।

लपेटकर पूरी रात के लिए पानी में भीगने दें।

Report this wiki page